बड़ी खबर.. अचानक 13000 लोगों का राशन कार्ड हुआ रद्द, निरस्त किए गए कार्ड, जल्द निपटा लें ये काम वरना आपका भी राशन कार्ड हो जाएगा बंद.

Ration Card Big News : बड़ी खबर.. अचानक 13000 लोगों का राशन कार्ड हुआ रद्द, निरस्त किए गए कार्ड, जल्द निपटा लें ये काम वरना आपका भी राशन कार्ड हो जाएगा बंद.

Ration Card Big News : नमस्कार दोस्तों, सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड को लेकर नए नियम लागू किए जाते हैं। कई लोगों के राशन कार्ड भी बंद हैं. इसलिए राशन कार्ड में कई लोगों के नाम जोड़े जाते हैं. इसी बीच एक खबर झांसी से आ रही है. जहां 13000 लोगों को राशन कार्ड के तहत मिलने वाला लाभ बंद कर दिया गया. आइए विस्तार से जानते हैं पूरी जानकारी.

इन 13000 लोगों का राशन कार्ड हुआ रद्द

यहाँ क्लिक कर देखे कई आपका तो नाम नहीं

राशन कार्ड पर बड़ी खबर(Ration Card Big News)

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड है जिसके माध्यम से देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को सरकार से कम कीमत पर राशन मिलता है। इस बीच 13000 लोगों को राशन कार्ड का लाभ बंद कर दिया गया है. विभाग ने डिजिटल सत्यापन कर 2500 राशन कार्ड रद्द कर दिये. इन कार्डधारकों ने पिछले छह माह से किसी भी राशन दुकान से राशन नहीं लिया था।Ration Card Big News

पिछले साल सरकार की ओर से देश में राशन कार्ड योजना लागू की गई थी. जिसके तहत राशन कार्ड धारक देश के किसी भी कोने में अपने हिस्से का राशन ले सकते हैं। आपूर्ति विभाग की ओर से पिछले माह राशन कार्ड धारकों का सत्यापन शुरू किया गया था, जिसके बाद 2500 राशन कार्ड धारकों को अपना राशन कार्ड बंद करना पड़ा था. इनमें से 13,000 लोगों ने पिछले छह महीने में किसी भी दुकान से राशन कार्ड के जरिए कोई खरीदारी नहीं की थी. जिसके बाद विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया.

PMKSY 16th Installment Date इस दिन आ रही है 16वीं किस्त, जल्दी करा लें e-KYC, वरना नहीं मिलेगा लाभ

इन लोगों के राशन कार्ड रद्द कर दिये गये(Ration cards of these people were canceled)

इस मुद्दे पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने आश्वासन दिया है कि जो भी राशन कार्ड अवैध हैं, सचिवों के पास स्वतंत्र रूप से सरेंडर करने का विकल्प है. अगर कोई इस सूची में शामिल है और खुलेआम अपना कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.Ration Card Big News

जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने मार्मिक भावुकता से कहा कि सरकार के निर्देश व डीएम के आदेश पर सभी गांवों में राशन कार्ड धारकों का सत्यापन का कार्य चल रहा है. ग्राम पंचायतों के सचिवों ने सत्यापन के बाद रिपोर्ट तैयार की है और जब हम देखते हैं कि 221 अंत्योदय कार्ड धारकों और 4379 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को अमान्य घोषित कर दिया गया है तो दिल दुखता है।

30 दिसंबर तक अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें(Surrender your ration card by 30th December)

जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक राशन कार्ड धारकों का सत्यापन किया जा रहा है, ऐसे में अपात्र लोगों के पास 30 दिसंबर तक अपना राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है. इसके बाद भी यदि कोई कार्ड धारक पात्र पाया जाता है तो उससे राशन कार्ड की वसूली की जाएगी। इसलिए आप जल्द से जल्द 30 दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड सरेंडर कर दें.Ration Card Big News

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पाए घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में 50000 रुपये का हाथों हाथ लोन,ऐसे Direct लिंक से फटाफट करे आवेदन.

अब डीएम की अनुमति के बिना राशन कार्ड नहीं बनेगा(Now ration card will not be made without DM’s permission)

अब राशन कार्ड बनाने के लिए जिलाधिकारी की मंजूरी मिल गयी है. इसको लेकर सरकार की ओर से निर्देश जारी कर दिये गये हैं, अब तक आपूर्ति निरीक्षक की रिपोर्ट के अनुसार जिला आपूर्ति पदाधिकारी के अनुमोदन पर राशन कार्ड जारी किया जाता था. लेकिन लगातार राशन कार्ड धारकों के अपात्र पाए जाने के कारण सरकार की ओर से नए निर्देश जारी किए गए हैं.Ration Card Big News

13000 लोग पिछले 6 महीने से राशन नहीं ले रहे थे, इसलिए सभी अपात्र लोगों के राशन कार्ड बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है, रिपोर्ट में सभी अपात्र लोगों का पता चल जाएगा। उनका राशन कार्ड भी बंद कर दिया जाएगा.

Ration Card  News Ration Card  News , Ration Card Big Update ,Ration Card Holder , Ration Card good  News

newzkatta.com

Leave a Comment