PM Kisan Yojana 2024 क्या पिता और पुत्र दोनों को मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानिए क्या है नियम

PM Kisan Yojana 2024 : क्या पिता और पुत्र दोनों को मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानिए क्या है नियम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश में करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेज रही है। हाल ही में 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था।

इस दौरान 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजी गई थी। करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ पाकर काफी खुश हैं। वहीं देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनका सवाल रहता है कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पिता और पुत्र दोनों लोग उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

पीएम किसान योजना के नए नियम देखने केलिए

यहां क्लिक करें

अगर आपका भी यही सवाल है। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि एक परिवार में केवल एक सदस्य ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है।

अगर एक परिवार में एक से अधिक सदस्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करता है। ऐसे में उसके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे में पिता और पुत्र दोनों लोग एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त

देशभर के करोड़ों किसान यह सवाल कर रहे हैं कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को कब जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार 16वीं किस्त को साल 2024 में फरवरी या मार्च महीने में जारी कर सकती है।

आपके बैंक खाते में आ गए 4000 हजार रुपये, इस लिस्ट में चेक करें नाम |

गौर करने वाली बात है कि इसको लेकर सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। अगर आप इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और आपने योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है। ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन दोनों जरूरी कार्यों को करा लेना चाहिए।

Leave a Comment